प्रकाशित: 07-06-2023: 05:42

म्यूचुअल फंड में निवेश लंबी अवधि में धन बनाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। हालांकि, किसी भी निवेश की तरह, म्यूचुअल फंड निवेश मे भी जोखिम हैं। निवेश निर्णय लेने के लिए इन जोखिमों को समझना और उनका आकलन करना आवश्यक है। इस लेख का उद्देश्य म्यूचुअल फंड मे प्रयोग किए जाने वाले कुछ प्रमुख जोखिम मूल्यांकन के तरीकों पे पर प्रकाश डालना है।  ये प्रमुख जोखिम मूल्यांकन के तरीके निम्नलिखित है: 

  1. स्टैन्डर्ड डीवीऐशन 
  2. सेमी डीवीऐशन
  3. वैल्यू एट रिस्क (VaR)
  4. ऐव्रिज ड्रॉ डाउन 
  5. मैक्समम ड्रॉ डाउन 

इनका डाटा अधिकांश फंड के लिए इस वेबसाईट पे उपलब्ध है.

स्टैन्डर्ड डीवीऐशन 


स्टैन्डर्ड डीवीऐशन से रिटर्न की अस्थिरता का पता चलता है। ये फंड का रिटर्न औसत रिटर्न से कितना भिन्न है यह बताता है। यदि किसी फंड का स्टैन्डर्ड डीवीऐशन बहुत ज्यादा तो फंड के रिटर्न मे अधिक उतार-चढ़ाव होनी की संभव होती है और फंड का रिटर्न औसत से बहुत अलग हो सकता है। यदि फंड का स्टैन्डर्ड डीवीऐशन कम है तो फंड के रिटर्न मे कम उतार-चढ़ाव होगा जिससे फंड का रिटर्न औसत के आसपास होगा। सरल शब्दों मे एक उदाहरण से समझते है मन लीजिए की एक फंड का रिटर्न पिछले ५ सालों मे १५% वार्षिक था और उसका स्टैन्डर्ड डीवीऐशन २५ % था दूसरे फंड का भी रिटर्न १५ % ही था परंतु उसका स्टैन्डर्ड डीवीऐशन १०% था, इस परिस्थिति मे ये माना जाएगा की भविष्य मे पहले फंड के रिटर्न बहुत ज्यादा इधर उधर हो सकते है। 


सेमी डीवीऐशन


जहा स्टैन्डर्ड डीवीऐशन रिटर्न के लाभ-हानि दोनों का उपयोग करके अंकलित किया जाता है वही सेमी डीवीऐशन को सिर्फ रिटर्न की हानि का उपयोग करके अंकलित करते है। यह उन निवेशकों के लिए एक उपयोगी मापक है जो लाभ के बजाय संभावित नुकसान के बारे में अधिक चिंतित हैं। एक उच्च सेमी डीवीऐशन ये इंगित करता है कि नकारात्मक रिटर्न अधिक अस्थिर रहा है, और निवेश का रिटर्न लक्ष्य से कम होने के संभावना अधिक है। इसके विपरीत, एक कम सेमी डीवीऐशन से पता चलता है कि फंड में नकारात्मक पक्ष में कम उतार-चढ़ाव हुए हैं, जो फंड को ज्यादा सुरछित बनाता है।


वैल्यू एट रिस्क (VaR)


वैल्यू एट रिस्क (VaR) एक सांख्यिकीय तकनीक है रिस्क /जोखिम मापने का एक काल अवधि मे एवं विश्वास के लिए ये अधिकतम नुकसान का अनुमान है। उदाहरण के लिए, ९५% विश्वास के स्तर पर एक दिन में ५% का VAR का मतलब है कि ९५% संभावना है कि पोर्टफोलियो को एक दिन में ५% या उससे अधिक नुकसान हो सकता है। VaR रिस्क मापने की एक बहुत प्रभावी तकनीक है। सामान्य बाजार स्थिति मे बहुत उपयोगी है। 


ऐव्रिज ड्रॉ डाउन


ड्रॉ डाउन फंड के एक काल अवधि में सबसे ऊंचे स्तर से सबसे नीचे स्तर का अंतर होता है। औसत ड्रॉ डाउन उस काल अवधि के सभी ड्रॉ डाउन का औसत है। एक उच्च औसत ड्रॉ डाउन ज्यादा संभावित नुकसान को इंगित करता है, और निम्न ड्रॉ डाउन कम संभवित नुकसान का संकेत है।